Relief Fund | प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले तीन मृतकों के परिजनों को जिला प्रशासन देगा 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि | जानिए किन किन प्रक्रियाओं के बाद मिलती है राहत राशि





कोरबा (टूडेन्यूज लैब) |  जिला प्रशासन ने प्राकृतिक आपदा में जान गवाने वाले तीन मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपए की क्षतिपूर्ति सहायता राशि स्वीकृत की है। क्षतिपूर्ति की राशि पीड़ित परिवार के वारिस-मुखिया के बैंक खाते में ट्रांसफर की कार्रवाई की जा रही है। सहायता राशि मिलने से परिजनों को दुख की घड़ी में आर्थिक राहत मिलेगी। आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधान के तहत प्रदान की गई है। 

हरदीबाजार तहसील अंतर्गत ग्राम मुक्ता निवासी बीर सिंह धनुहार की तालाब के पानी में डूबने के कारण मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक की पत्नी समारिन बाई धनवार को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की स्वीकृति दी गई है। 

तालाब में डूबने से हुई थी मौत

हरदीबाजार तहसील अंतर्गत ही ग्राम अमलीपारा कोरबी निवासी विसम्भर सिंह धनुहार की तालाब में डूबने के कारण मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक के पिता इतवारी सिंह धनुहार को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है। हरदीबाजार निवासी राजेश कुमार धु्रव की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक की पत्नी चंदाबाई को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की गई है। 

सहायता राशि स्वीकृत कराने जरूरी डॉक्यूमेंट

अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने बताया कि मृतकों के परिजनों को सहायता राशि स्वीकृत कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही की गयी है। मृतकों के मृत्यु के संबंध में संबंधित तहसीलदारों द्वारा पटवारी प्रतिवेदन, पंचनामा, शव परीक्षण, नजरी नक्शा, अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी एवं संबंधित थाना का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रुपए की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गई। संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों के प्रतिवेदन पश्चात राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति के रूप में 03 प्रकरणों में कुल 12 लाख रुपए की सहयोग राशि प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है।

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.