Satrenga Picnic Spot Korba | सतरेंगा पिकनिक स्पाॅट कोरबा | जानिए सतरेंगा पिकनिक स्पॉट को | सतरेंगा कब जाएं और किन बातों का रखें ध्यान | लहरों के साथ बोटिंग की वीडियो भी देखिए












कोरबा (Todaynewslab.com) | कोरबा जिले स्थित सतरेंगा पिकनिक स्पॉट बहुत शानदार जगह है। यह कोरबा शहर से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह बांगो जलाशय का एक किनारा है। पूरे छत्तीसगढ़ में इस पिकनिक स्पॉट की चर्चा है। यहां जाने पर दूर तक पानी ही पानी दिखाई देता है। समुंद्र जैसी लहरें तट पर आपका स्वागत करती हैं। यहां गोवा जैसा अनुभव होता है। आस पास स्थित हरे भरे विशाल पहाड़ इस जगह की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं।








टूरिस्टों को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ शासन ने इस जगह को पिकनिक स्पॉट के रूप में डेवलप किया है। डेवलपमेंट का काम अभी भी जारी है। पूरे प्रदेश में इकलौता यह जगह है जिसे बहुत बड़े स्तर पर टूरिस्टों के लिए डेवपल किया जा रहा है। यकीन मानिए यहां जाकर आप निराशा नहीं होंगे।
















सतरेंगा में बोटिंग और स्पीड बोटिंग एंजॉय कर सकते हैं।

सतरेंगा में स्पीड बोटिंग, बोटिंग और घुड़सवारी का आनंद

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट के पास आप पिकनिक के साथ साथ स्पीड बोटिंग, बोटिंग और घुड़सवारी को एंजॉय भी कर सकते हैं। पानी के बीच में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा भी है। बोटिंग करते हुए आप सतरेंगा के दूसरे किराने पर स्थित बुका जलाशय भी जा सकते हैं। बांगो जलाशय में कुछ बड़े बड़े टापू भी हैं। बोटिंग करते हुए उन टापुओं को करीब से जाकर देख सकते हैं। टापू के किनारे किनारे स्थित पत्थर पानी के बहाव से चिकने हो गए हैं जो देखने में बहुत सुंदर दिखते हैं।


सतरेंगा परिवार या दोस्तों के साथ घूम सकते हैं

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट का प्लान आप दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ बना सकते हैं। यहां जाकर आप क्वालिटी टाइम एक्सपेंड कर सकते हैं। यहां पर ठहरने की भी व्यवस्था है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आप यहां रहने के लिए बुकिंग कर सकते हैं। सतरेंगा से करीब 25 किलोमीटर और आगे जाने पर देवपहरी वॉटरफॉल है। यह भी कोरबा जिले का एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। यहां भी पूरे छत्तीसगढ़ से पर्यटक आते हैं।  


कोरबा से सतरेंगा की दूरी 

बस, कार, टैक्सी और बाइक से सतरेंगा पिकनिक स्पॉट तक पहुंचा जा सकता है। बिलासपुर से करीब 125 किलोमीटर, रायपुर से करीब 250 किलोमीटर, अंबिकापुर से करीब 165 किलोमीटर और कोरबा से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर यह स्पॉट स्थित है। कोरबा रेलवे स्टेशन सतरेंगा से सबसे पास है। रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर से जाने वालों को दर्री बैराज से आगे बालको जाने वाली सड़क में जाना है। दर्री बैराज से कुछ आगे जाने पर मेन रोड से लेफ्ट साइड सतरेंगा जाने के लिए सड़क कटती है। दर्री बैराज से सतरेंगा तक की सड़क की स्थिति अब शानदार हो गई है। चकाचक सड़क बनकर तैयार है आपके स्वागत के लिए। जब भी यहां जाएं यहां के नियमों का पालन करें। बोटिंग के दौरान हमेशा लाइफ जैकेट पहने रहें। कचरा को डस्टबिन में ही डालें। सतरेंगा पिकनिक स्पॉट में रिजाॅर्ट और कमरे की बुकिंग के लिए 1800-102-6415 पर कॉल कर सकते हैं। या वेबसाइट www.chhattisgarhtourism.in पर जाकर भी बुकिंग कर सकते हैं। 


सतरेंगा और डेवलप होगा

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट को और डेवलप करने का काम अभी भी चल रहा है। यहां पर टूरिस्टों के लिए सेल्फी जोन बनाया जा रहा है। यहां आने वालों के स्वागत के लिए रास्ते में भव्य गेट का निर्माण किया जा रहा है। पर्यटकों के रूकने, खाने-पीने सहित रात में भी इस जगह को घूमकर एंजॉय करने सड़क और बड़े स्तर पर लाइट की व्यवस्था की जा रही है। वॉटर स्पोर्ट्स में स्पीड बोट के अलावा जेट बोट और पानी में खेले जाने वाले अन्य स्पोर्ट्स की सुविधा बढ़ाई जा रही है। स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके उस पर भी प्रशासन का ध्यान है। उनके लिए दुकानें और अन्य रोजगार के साधन जुटाने पर काम हो रहा है। इसके बहुत सारे कार्य अब हो चुके हैं और लगातार वर्क जारी भी है।










यह भी पढ़ें:- Devpahri Waterfall Korba

यह भी पढ़ें:- Amritdhara Waterfall Nagpur koriya

यह भी पढ़ें:- Kendai Waterfall Korba

यह भी पढ़ें:- Tiger Point Waterfall Mainpat



1 टिप्पणी

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.