Kendai Waterfall Korba | 75 फीट की ऊंचाई से गिरता है | आस पास जंगल और खूबसूरत पहाड़ी | यहां आएं तो इन बातों का रखें ध्यान | बरसात में वॉटरफॉल को देखना सबसे बेस्ट

Hello Everyone

इस पोस्ट में केंदई वॉटरफॉल की बात करेंगे। कोरबा शहर से करीब 85 किलोमीटर की दूरी पर बिलासपुर-अंबिकापुर स्टेट हाईवे पर केंदई वॉटरफॉल स्थित है। 

केंदई वॉटरफॉल बहुत खूबसूरत दिखता है।


75 फीट की ऊंचाई से गिरते इस वॉटरफॉल की खूबसूरती मानसून के दिनों में बढ़ जाती है। यहां ऊंचाई से गिरते पानी की फुहारों से इंद्रधनुष सा नाजारा बनता है, जो यहां आने वालों के लिए एक सरप्राइज के जैसा है। गिरते पानी की आवाज कुछ दूर से ही सुनाई देने लगती है। वॉटरफॉल के ऊपरी हिस्से में एक बड़ा चट्‌टान है जो पानी की धारा को दो अलग-अलग भागों में बांट देता है, जिससे जलप्रपात दो हिस्सों में बंटकर नीचे की ओर गिरता है। वॉटरफॉल के आस-पास भरपूर ग्रीनरी है। कोरबा जिले में बेस्ट पिकनिक स्पॉट की बात करें तो उनमें एक नाम केंदई वॉटरफॉल का भी आता है। केंदई वॉटरफॉल का पानी आगे जाकर बांगो रिजर्ववायर में मिलता है।


केंदई वॉटरफॉल के पास मोबाइल नेटवर्क

नए साल पर पिकनिक मनाने के लिए आस-पास के लोगों की भीड़ यहां जुटती है। वॉटरफॉल के राइट साइड में सीढ़ियां बनी हुईं हैं जिससे आप नीचे की ओर की ओर जा सकते हैं। इस खूबसूरत वॉटरफॉल के पास आपको मोबाइल नेटवर्क के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यहां पर मोबाइल नेटवर्क रहता है। आप आसानी से यहां रहते हुए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ कनेक्ट रहकर यहां की चीजें शेयर कर सकते हैं। यहां पर बंदर भी दिखते हैं। पर्यटक इनको खाने के लिए कुछ न कुछ देते रहते हैं ऐसे में ये पर्यटकों के पास आ जाते हैं। आप जब भी जाएं इनसे सुरक्षित दूरी बनाकर रखें।


केंदई जलप्रपात के पास जंगल और पहाड़ की खूबसूरती

वॉटरफॉल के आस-पास प्राकृति की खूबसूरती भरपूर है। जंगल के साथ साथ यहां पर आपको हरे-भरे सुंदर पहाड़ भी देखने को मिलेंगे। पास ही केंदई गांव है, गांव के नाम पर इस वॉटरफॉल का नाम केंदई पड़ा है। यहां पर कभी कभी जंगली जानवर भी देखने को मिलते हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा यहां फेंसिंग भी की गई है। यहां परिवार या दोस्तों के साथ कैंपिंग की सुविधा भी है। वॉटरफॉल के पास ही स्वामी सदानंद का आश्रम भी है।    


केंदई वॉटरफॉल कैसे और कब जाएं

बिलासपुर से करीब 134 किलोमीटर, अंबिकापुर से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर केंदई वॉटरफॉल स्थित है। यहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। पर्सनल व्हीकल, टैक्सी या बाइक से वॉटरफॉल तक पहुंच सकते हैं। वॉटरफॉल से करीब स्थित रेलवे स्टेशन की बात करें तो कोरबा रेलवे स्टेशन और अंबिकापुर रेलवे स्टेशन है। यह दोनों रेलवे स्टेशन करीब 80 से 90 किलोमीटर की दूरी पर है। इस वॉटरफॉल को देखने का बेस्ट समय अगस्त से फरवरी के बीच का है, इस समय वॉटरफॉल में पानी रहता है। गर्मी के दिनों में वॉटरफॉल में पानी बहुत कम हो जाता है। दोस्त या परिवार के साथ आप इस जगह पर पिकनिक या घूमने का प्लाने कर सकते हैं।


केंदई वॉटरफॉल जाएं तो बरतें सावधानी

केंदई वॉटरफॉल का एरियल व्यू।


बारिश के दिनों में अन्य वॉटरफॉल की तरह यहां भी फिसलन ज्यादा हो जाती है। ऐसे में वॉटरफॉल के ऊपरी हिस्से में जाकर वहां से नीचे की ओर झांकना खतरनाक हो सकता है। ऊपरी हस्से में फेंसिंग के पार जाकर सेल्फी या फोटो लेने की कोशिश ना करें। यह जानलेवा हो सकता है। वन विभाग के द्वारा यहां पर पर्यटकों की सुरक्षा के लिए व्यवस्था की गई है पर वह पर्याप्त नहीं है। ऐसे में पर्यटक अपनी सुरक्षा का ध्यान खुद रखें। वॉटरफॉल के निचले हिस्से में अकसर पर्यटक नहाने के लिए पानी में उतर जाते हैं। क्योंकि पानी बहुत ऊपर से और तेजी से नीचे की ओर गिरता है ऐसे में उस जगह पर गहराई ज्यादा हो जाती है। आने वाले पर्यटकों को इसका अंदाजा नहीं होता। केंदई वॉटरफॉल के निचले हिस्से में कुछ हादसे हुए हैं जहां नहाने के दौरान कुछ लोगों की मौत हो गई है। हाल ही में कटघोरा निवासी दो सगे भाइयों की गहराई में डूबने से मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें:- Satrenga Picnic Spot Korba
यह भी पढ़ें:- Rani Jharna Korba
यह भी पढ़ें:- Amritdhara Waterfall Nagpur koriya



एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.