Whatsapp Ban in India | ऐसा करते ही वॉट्सएप हो गया बैन या हो जाएगा | इंडिया में तीन मिलियन वॉट्सएप अकाउंट को किया गया बैन | फोटो कैप्शन से जानिए कैसे दोबारा शुरू करें और वॉट्एसप का सही इस्तेमाल कैसे करें और क्या ना करें





रायपुर (टूडेन्यूज लैब) | वॉट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर और न जाने कितने एप हैं जिनके बिना आज की लाइफ को गति देना शायद संभव ना हो। समाज के एक खास वर्ग के लिए इनका ना होना या बंद हो जाना उनके जीवन के खत्म हो जाने जैसा ही है! क्योंकि कई लोगों की जिंदगी या कहें घर इनके इस्तेमाल से होने वाली आय से चलती है। जानकारी के अनुसार वॉट्सएप ने इंडिया में करीब तीन मिलिनय अकाउंट को बंद कर दिया है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि वॉट्सएप नंबर बंद हो जाए तो उसे कैसे दोबारा ओपन करें और क्या करें क्या ना करें। आगे हम ओपन करने की प्रक्रिया को फोटो कैप्शन के माध्यम से लाइव समझेंगे।

सबसे पहले समझते हैं क्यों है बैन

अपने वॉट्सएप नंबर से आप उन लोगों को मैसेज भेजने की कोशिश करते हैं जिन्हें आप जानते नहीं है या वॉट्सएप में एक ऐसा ग्रुप बनाने की कोशिश करते हैं जिनमें आप एक साथ सैकड़ों लोगों को जोड़ना चाहते हैं या वॉट्सएप में आप जरूरत के हिसाब से कई सारे ग्रुप बनाना चाहते हैं या बनाने की कोशिश करते हैं तो ऐसी स्थिति में सुरक्षा कारणों के कारण वॉट्सएप आपके नंबर को ब्लॉक कर देता है।

वॉट्सएप इस्तेमाल करने का सही तरीका

वॉट्सएप को आप तभी इस्तेमाल कर पाएंगे जब आप उनके नियमों के अनुसार इसे यूज करेंगे। वॉट्सएप के अनुसार वॉट्सएप इसलिए बनाया गया है, ताकि आप आसान, सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से अपने दोस्तों और परिवारजनों को मैसेज भेज सकें. वॉट्सएप को सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए ज़रूरी है कि सभी यूज़र्स इन गाइडलाइन को फॉलो करें-
  1. आप जिन कॉन्टैक्ट्स को जानते हैं सिर्फ़ उन्हीं से बातचीत करें। अपने कॉन्टैक्ट्स को किसी भी ग्रुप में शामिल करने से पहले आपको उनकी अनुमति लेनी चाहिए। अगर आप किसी को ग्रुप में शामिल करते हैं लेकिन वे उस ग्रुप को छोड़ देते हैं, तो उनके फ़ैसले का सम्मान करें।
  2. वॉट्सएप में किसी को भी सोच-समझकर ही मैसेज फ़ॉरवर्ड करें। वॉट्सएप ने मैसेज फ़ॉरवर्ड करने की लिमिट सेट की है, ताकि मैसेज शेयर करने से पहले यूज़र्स यह सोचें कि उन्हें मैसेज शेयर करना चाहिए या नहीं। गलत मैसेज फ़ॉरवर्ड न करें।
        

वॉट्सएप पर क्या न करें

  1. अनचाहे मैसेजेस ना करें। अगर कोई कॉन्टैक्ट आपसे कहता है कि आप उन्हें मैसेज न करें, तो आपको उन्हें मैसेज ना करें।
  2. आप वॉट्एएप से ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज न भेजें या ऑटो-डायल ना करें
  3. आपने वॉट्सएप नंबर में किसी और की कॉन्टैक्ट लिस्ट का इस्तेमाल ना करें। 
  4. वॉट्सएप में ब्रॉडकास्ट लिस्ट का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल ना करें।
  5. वॉट्सएप में किसी की निजी जानकारी इक्ट्ठा ना करें।


वॉट्सएप बैन हुआ तो दिखेगा ऐसा मैसेज


आपका वॉट्सएप अकाउंट बैन कर दिया गया तो आपको वॉट्सएप ओपन करते ही इस तरह का मैसेज दिखेगा- इस अकाउंट से वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।


फोटो कैप्शन से समझिए वॉट्सएप को कैसे करें दोबारा शुरू

1. वॉट्सएप बैन होने पर ऐसा मैसेज दिखेगा।

2. वैरीफाई का ऑप्शन मिलेगा।

3. अपने नंबर को टाइप कर वैरीफाई करें।

4. बैन वॉट्सएप नंबर पर ओटीपी आने पर उसे अप्लाई करें।

5. ओटीपी 6 डिटिज का डालें।


6. वॉट्सएप पर रिव्यू का मैसेज आएगा। आप यहां से  कुछ टाइम वेट करें।

7. वॉट्सएप के अनुसार दोबारा शुरू होने में 24 घंटे का समय लग सकता है।

8. दोबारा से शुरू करने के लिए नए सिरे अपने आप अपने नंबर को वैरीफाई करवाएं।

9. वैरीफाई करते समय नंबर एडिट का ऑप्शन मिलेगा। आप नंबर बदल भी सकते हैं।

10. वैरीफाई के दौरान नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करना होगा।

11. वैरीफाई के बाद आपका वॉट्सएप पर अपने नाम की जानकारी देनी होगी। 

12. इन सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका वॉट्सएप अकाउंट दोबारा से शुरू हो जाएगा। 





एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.