Maa Madwarani Korba : मां मड़वारानी मंदिर पहाड़ी की चोटी और हाईवे किनारे स्थित है मां का मंदिर

इस पोस्ट में कोरबा जिले में स्थित आदि शक्ति माँ मड़वारानी के बारे में बात करेंगे। कैसे जाएं और साथ में क्या ले जाएं कि आप इस जगह को ज्यादा एन्जॉय कर पा

इस पोस्ट में कोरबा जिले में स्थित आदि शक्ति माँ मड़वारानी के बारे में बात करेंगे। कैसे जाएं और साथ में क्या ले जाएं कि आप इस जगह को ज्यादा एन्जॉय कर पाएं।

मां मड़वारानी मंदिर का एरियल व्यू।

कोरबा शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर कोरबा चांपा हाईवे पर आदि शक्ति माँ मड़वारानी का मंदिर है। मान्यता है कि जो भी माता के दर्शन को आता है वो खाली हाथ नहीं लौटता।


मेन मंदिर के लिए 5 किलाेमीटर की खड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है 

नवरात्र में माता के दर्शन को आस-पास के श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। वैसे तो सालों भर यहां श्रद्धालुओं का तातां लगा रहता है। यहां पर मड़वारानी माता के दो मंदिर है।


एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। दूसरा कोरबा चांपा मार्ग पर, जहां से चोटी पर स्थित मंदिर के लिए चढ़ाई शुरू होती है। 


मां मड़वारानी का मंदिर पहाड़ी की चोटी पर

कोरबा चांपा मुख्य मार्ग में प्रसिद्ध आदि शक्ति माँ मड़वारानी का मंदिर है। मुख्य मंदिर पहाड़ी की चोटी पर सड़क से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसका ज्यादातर हिस्सा खड़ी चढ़ाई के रूप में है। 


कार और बाइक से मुख्य मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। चढ़ाई के दौरान सावधानी से ड्राइव करने की जरूरत है। सड़क सकरी है इस कारण कार से जाने पर दूसरे व्हीकल को पास देना मुश्किल है। 

कुछ जगह पर अच्छी स्पेश है। सड़क पर लाइट की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। इससे रात में भी श्रद्धालुओं को चढ़ाई के दौरान सुविधा होती है। 


बहुत श्रद्धालु पैदल भी माता के दरबार में हाजरी लगाते हैं। मंदिर के कुछ दूरी पर मड़वारानी स्टेशन है। यहां लोकल ट्रेन से पहुंचा जा सकता है। यहां से ऑटो या अन्य साधन से मंदिर तक का सफर पूरा किया जा सकता है। ग्रामीणों के अनुसार मड़वारानी माता खुद वहां के लोगों की रक्षा करती हैं। 


 मां मड़वारानी पांच पिंडी के रूप में

मां मड़वारानी।

पहाड़ी पर मुख्य मंदिर में माता पांच पिंडी के रूप में हैं। मंदिर में कमली का भी पेड़ है। मुख्य मंदिर के सामने स्थापित एक और माता का मंदिर है। इस मंदिर के बैक साइड में माँ काली की मूर्ति है।


पहाड़ी पर बजरंगबली और काल भैरव के भी दर्शन होते हैं। स्थापित मंदिर के लेफ्ट साइड में ज्योति भवन है, यहां नवरात्र में ज्योत प्रज्जवलित की जाती है। मंदिर के आस पास कई दुकाने हैं, जहां से आप प्रसाद, फूल और बच्चों के लिए खिलौने खरीद सकते हैं।


हाईवे किराने भी है मां मड़वानी का मंदिर

हाईवे के किराने मां मड़वारानी का मंदिर।

कोरबा चांपा हाईवे के किराने भी एक मां मड़वारानी का मंदिर है। यहां से गुजरने वाले ट्रक चालक व अन्य लोग इसी मंदिर में माता के दर्शन करते हैं। उनके लिए ही स्पेशल इस मंदिर का निर्माण करवाया गया है।


माँ मड़वानीरानी मंदिर से भव्य नज़ारा

पहाड़ी की चोटी पर स्थित मंदिर से आस-पास का भव्य नजारा दिखता है। 

मुख्य मंदिर यानी पहाड़ी की ऊंचाई से आस पास का भव्य नज़ारा दिखता है। पहाड़ी के कुछ दूर से बहती हसदेव नदी और दूर तक फैले जंगल बहुत सुंदर दिखते हैं।


अगर आप साथ में दूरबीन ले जाते हैं तो इस जगह को और एन्जॉय कर पाएंगे। पहाड़ी पर एक एफएम चैनल का सिग्नल कैच करता है। बिना रुकवाट आप यहां गाने सुन सकते हैं। 


मां मड़वारानी पहाड़ी पर कई औषधीय पौधे और जानवर

पहाड़ पर कई औषधीय पौधे मिलते हैं।

पहाड़ी पर कई औषधीय पौधे और जानवर मिलते हैं। बंदर और सांपों का दिखना यहां आम है। मंदिर के आस पास बहुत से बंदर रहते हैं जो श्रद्धालुओं द्वारा दिए प्रसाद को खाते हैं। ये किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते, पर इनसे सावधान ही रहें।


यह भी पढ़ें:-  Crocodial Park Janjgir Champa

यह भी पढ़ें:-  Kendai Waterfall Korba


एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.