Mobile screen protection glass kitna best hai mobile ke liye | khud se lagye ya nahi | Tempered glass ya normal protection glass | Gorilla glass protection mobile hai to tempered glass lagye ya nahi

Hello Everyone

मोबाइल खरीद लिया, अब चिंता है उसके स्क्रीन को कैसे सेफ करें? करें भी या ना करें? कुछ लोग सोचते हैं हज़ारों का मोबाइल लिया है वो भी गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन वाला तो क्या जरूरत है अलग से प्रोटेक्शन ग्लास लगाने की. वहीँ कई लोगों को मार्किट में मिलने वाले मोबाइल स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास की जानकारी ही नहीं होती है. यह कितने टाइप का आता है, कौन सा बेहतर होता है. इस पोस्ट में कुछ सवाल-जवाब से समझेंगे कि मोबाइल स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास कितना जरूरी है आपके मोबाइल के लिए.

सवाल-  मोबाइल स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास क्या होता है और यह कितने प्रकार का मिलता है और प्राइस क्या होती है?

जवाब- मोबाइल स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास एक हार्ड ग्लास होता है जो फ़ोन की स्क्रीन को स्क्रैच लगने और टूटने से बचाता है. मार्किट में कई वैराइटी का प्रोटेक्शन ग्लास मिलता है. इसमें टेम्पर्ड या नार्मल ग्लास शामिल है. आपके बजट पर डिपेंड करेगा कि आप कौन सा स्क्रीन गार्ड लेते हैं. प्राइस कि बात करें तो लोकल मार्किट में इसकी प्राइस 20 रूपये से शुरू होकर 400 से 500 रूपये तक जाती है. ऑनलाइन में भी यह ग्लास अवेलेबल है. यहाँ से भी आप अपनी बजट के अनुसार प्रोटेक्शन ग्लास मंगवा सकते हैं.


सवाल- मोबाइल में स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास लगवाना कितना जरूरी है?

जवाब- बहुत जरूरी है मोबाइल में स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास लगवाना. जाने अनजाने में कई बार फ़ोन हाथ से स्लीप होकर गिर जाता है. ऐसे में ज्यादा प्रॉब्लम स्क्रीन टूटने या स्क्रीन पर स्क्रैच लगने की होती है. फ़ोन में लगा स्क्रीन गार्ड फ़ोन के स्क्रीन को प्रोटेक्ट करता है और इसे टूटने और स्क्रैच होने से बचाता है. फ़ोन का स्क्रीन महंगा होता है टूटने पर रिप्लेस करवाने में हज़ारों का खर्च आता है. इससे बचने के लिए स्क्रीन गार्ड लगवान जरूरी हो जाता है.


सवाल- फ़ोन में कौन सा ग्लास लगवाएं, टेम्पर्ड या नार्मल ग्लास?

जवाब- टेम्पर्ड और नार्मल में बेस्ट टेम्पर्ड ग्लास होता है. यह एक लचीला हार्ड प्लास्टिक होता है जो फ़ोन की स्क्रीन को ज्यादा सेफ बनता है. यह कई वैराइटी में आता है. बात करें नार्मल ग्लास की तो इसकी डिमांड अब ज्यादा नहीं है. इसमें भी कई वैराइटी आती है. पहले यही ग्लास यूज़ होता था. यह फ़ोन की स्क्रीन को प्रोटेक्ट को करता है पर उतना बेस्ट नहीं है जितना की टेम्पर्ड ग्लास. कुछ साल पहले तक टेम्पर्ड ग्लास थोड़ा महंगा हुआ करता था लेकिन अब इसकी प्राइस बजट में है. अब मार्किट में ज्यादा यही बिकता है. 

 

सवाल- गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन वाले मोबाइल में प्रोटेक्शन ग्लास लगाने की क्या जरूरत है?

जवाब- यह सवाल बहुत सही है. जब मोबाइल में लगी स्क्रीन ही गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन वाली है तो अलग से प्रोटेक्शन ग्लास लगाने की क्या जरूरत है. मोबाइल में गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन लगा होने के बाद भी प्रोटेक्शन ग्लास लगाना ही चाहिए. फ़ोन में कोई भी ग्लास प्रोटेक्शन हो पर उसके टूटने और स्क्रैच लगने का खतरा बना रहता है. ऐसे में एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन ग्लास लगाने से फ़ोन ज्यादा सेफ हो जाता है. एक और बात जब भी टेम्पर्ड ग्लास लगवाएं तो अच्छी क्वालिटी का ही लगवाएं.


नोट

 ऑनलाइन टेम्पर्ड ग्लास मंगवाने के ऑप्शन हैं आपके पास. आप मंगवा सकते हैं. मगर आपने घर में पहले कभी खुद से टेम्पर्ड ग्लास नहीं लगया है तो लगाने की कोशिश भी करें. टेम्पर्ड ग्लास लगाना जितना आसान लगता है उतना आसान है नहीं. खुद से लगाने पर टेम्पर्ड ग्लास ख़राब होने का खतरा बना रहता है. वैसे यूट्यूब पर कई वीडियो हैं जिसमें टेम्पर्ड ग्लास लगाने की प्रक्रिया को बताया गया है. पर यह जितना आसान दिखता है उतना है नहीं. आपकी थोड़ी सी गलती से टेम्पर्ड ग्लास ख़राब हो जायेगा. आप लोकल मार्किट से ही टेम्पर्ड ग्लास लगवाएं तो बेहतर रहेगा.


यह भी पढ़ें -  Mobile Back Cover

यह भी पढ़ें - Phone ka password gaye hain bhul

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.