Hanuman Gadhi Katghora | Yahaan ki thandi hawa me hai jaadu

इस पोस्ट में Korba District में स्थित Hanuman Gadhi के बारे में जानेंगे. कैसे जाएं और साथ में क्या ले जाएँ कि आप इस जगह को ज्यादा एन्जॉय कर पाएं.

इस पोस्ट में Korba District में स्थित Hanuman Gadhi के बारे में जानेंगे. कैसे जाएं और साथ में क्या ले जाएँ कि आप इस जगह को ज्यादा एन्जॉय कर पाएं.



शांति और सुकून की तलाश में हैं तो चले आइये चकचकवा पहाड़ यानी हनुमान गढ़ी. हरी भरी पहाड़ी की चोटी पर बना है भगवान श्री राम का सुन्दर मंदिर. इसमें भव्य रूप में भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण और सेवक के रूप में हनुमान जी विराजमान हैं

पहाड़ी की एक चट्टान पर एक बड़े पैर के निशान हैं. इसमें गर्मी में भी पानी भरा रहता है. मान्यता है कि यह निशान हनुमान जी के पैर रखने से बना है. पहाड़ी पर आदि शक्ति मां क़ुदरगढ़ीनागेश्वर जी, महादेव जी, हनुमान जी का भी मंदिर है. 

चारों तरफ हरियाली ही हरियाली


पहाड़ी की चोटी से देखने पर हर तरफ हरियाली ही हरियाली दिखती हैबरसात के मौसम में तो हरियाली की चादर सी बिछ जाती हैयहाँ की ठंडी हवा में जादू है जो आपको तरो ताज़ा कर देगी


आपकी सारी थकान यहाँ आकर दूर हो जाएगीहनुमान गढ़ी में साफ़ सफाई का खास ध्यान रखा गया है.


जगह जगह बैठने की भी अच्छी व्यवस्था है. पहाड़ी पर सीमेंटेड शेड बने हुए हैं. यहाँ आप धुप, बारिश से बच सकते हैं. परिवार और दोस्तों के साथ यहाँ पिकनिक पर भी सकते हैं

  

यहाँ से डूबता सूरज भी खास


हनुमान गढ़ी से पूरा कटघोरा शहर दिखता है. यहाँ की खास बात यहाँ से डूबते सूरज को देखना है. यह नजारा देखते ही बनता है. लगता है देखते ही रहो इस खूबसूरत नज़ारे को. जब भी जाएँ अगर दूरबीन हो तो जरूर ले जाएँ.


कैंटीन की भी सुविधा

पहाड़ी के नीचे और ऊपर दोनों जगह हनुमान गढ़ी का गेट बना हुआ है. ऊपर गेट से पहले पार्किंग की सुविधा है. वहां से कटघोरा शहर का ओर छोर दिखता है. पार्किंग के सामने नीचे की ओर कैंटीन की सुविधा भी है.


कैसे पहुंचे हनुमान गढ़ी



कोरबा सिटी से करीब 32 किलोमीटर की दूरी पर हनुमान गढ़ी है. कटघोरा से यह 1.5 किलोमीटर की दूरी पर है. यहाँ आप अपनी कार, बाइक या सवारी गाड़ी से सकते हैं.


अंबिकापुर से आते समय आपको पहाड़ी के नीचे बना गेट मिलेगा जो बाईं तरफ पड़ेगा. वहीँ कटघोरा से आने पर गेट दाईं तरफ. चकचकवा पहाड़ी से अंबिकापुर तक की सड़क शानदार है.


सड़क के किनारे जंगलों का मेला है, ये इतने शानदार है कि आपकी नजर इनसे हटेगी नहीं. रास्ते में बूका, बांगो बाँध भी घुमा जा सकता है. कोरबा से हनुमान गढ़ी का रास्ता भी ठीक है. परेशानी नहीं होगी.

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.