Buka Jal Vihar Korba Chhattisgarh | बुका जल विहार कोरबा | जानिए बुका जल विहार को | कोरबा से बुका जल विहार की दूरी

Hello Everyone

इस पोस्ट में कोरबा जिले के बुका जल विहार की बात करेंगे। कोरबा शहर से करीब 65 किलोमीटर की दूरी पर बुका जल विहार स्थित है। प्रकृतिक सुंदरता के बीच पहाड़ और जंगल से घिरा यह जगह एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। प्रशासन ने इसे डेवलप कर और अच्छा बना दिया है। यहां ठहरने की अच्छी व्यवस्था है। यहां रहने के लिए चार अलग अलग तरह के एसी, नॉन एसी हाउस बनाए गए हैं, जहां स्टे कर आप बुका को और करीब से जान पाएंगे। 

बुका में आप बोटिंग को एंजॉय कर सकते हैं।


यह जगह बांगो के डूबान क्षेत्र में स्थित है। रिर्जर्ववायर होने के कारण इसकी गहराई बहुत ज्यादा है। पानी पर पड़ती सूर्य की किरणे इसे चांदी की तरह चमकदार बना देती हैं। यह नजारा बहुत सुंदर होता है। पर्यटक यहां हर मौसम को एंजॉय करते दिख जाएंगे। यहां जाने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का समय बेस्ट होता है। इन दिनों में यहां सैलानियों की भीड़ बढ़ जाती है। किसी खास ओकेजन या न्यू ईयर में तो यहां कोरबा, बिलासपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ से पर्यटक आते हैं। 


बुका में बोटिंग, हॉर्स राइडिंग, कैंप फायर की सुविधा

बुका में ग्लास हाउस की सुविधा है। यहां से आप शानदार नजारे ले सकते हैं।

बुका जलाशय के पास आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस जगह को आप कई तरह से एंजॉय कर सकते हैं। यहां हॉर्स राइडिंग, कैंप फायर, कैंपिंग, स्विमिंग, बोटिंग आदि को आप एंजॉय कर सकते हैं। पर्सनल बोट हायर कर आप दूर तक बोटिंग का मजा ले सकते हैं। बच्चों के लिए यहां ने पार्क में झूला, स्लाइडर व अन्य इक्यूमेंट लगे हुए हैं। भोजन सहित अन्य सुविधा के लिए आप बुका स्थित कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। फैमिली या दोस्तों के साथ आप यहां क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। 


बुका का प्लान परिवार और दोस्तों के साथ 

बुका एक शांत जगह है। पानी के बीच में एक टापू।

कटघोरा वनमंडल में स्थित बुका जल विहार एक साफ-सुथरी और शांत जगह है। यहां शहर का शोर नहीं है। आप सुकून की तलाश में हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। यहां परिवार और दोस्तों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर जब भी आएं साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। कचरे को हमेशा डस्टबिन में ही डालें। यहां के नियमों का पालन करें। 

बुका के आस पास और पर्यटन स्थल 

बुका जल विहार से कुछ दूरी पर और पर्यटन स्थल स्थित हैं। यहां सड़क और जल मार्ग दोनों से जा सकते हैं। कटघोरा से अंबिकापुर जाने वाले रास्ते में बुका के अलावा छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा बांध बांगो बांध, खूबसूरत केंदई वॉटरफॉल और गोल्डन आयलैंड स्थित है। बुका से बोटिंग के माध्यम से आप सतरेंगा पिकनिक स्पॉट, गोल्डन आयलैंड और बांगो बांध भी जा सकते हैं। यह सारे पर्यटन स्थल कोरबा जिले में आते हैं और पूरे प्रदेश से पर्यटक इन जगहों को घूमने के लिए आते हैं। कोरबा शहर से इन सब पर्यटन स्थलों की दूरी करीब  30 से 70 किलोमीटर के बीच है। 


बुका जल विहार जाने का शुल्क

बुका में एंट्री से पहले चेक प्वाइंट पर लगा प्राइस लिस्ट।

वन प्रबंधन समिति द्वारा बुका जल विहार जाने वालों के लिए शुल्क तय किया गया है। शुल्क इस प्रकार है। बड़ी गाड़ी ट्रक, बस और ट्रैक्टर के लिए 100 रुपए। कार, जीप और ऑटो के लिए 50 रुपए। दो पहिया वाहन के लिए 20 रुपए शुल्क देने होते हैं। इस जगह किसी तरह का कोई हादसा हो जाता है तो उसके लिए वन प्रबंधन जिम्मेदार नहीं है। बुका जल विहार जंगल के बीच स्थित है ऐसे में यहां जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है। यहां आएं तो रास्ते में सावधानी बरतें। 

बुका डैम के पास दो रास्ते

बुका पहुंचने पर दो सड़क मिलती है। राइट साइड वाली कच्ची है।

बुका जल विहार के पास पहुंचने पर सामने दो रास्ते दिखते हैं। एक लेफ्ट साइड और दूसरा राइट साइड की ओर जाता है। लेफ्ट साइड की ओर जाने वाली सड़क पक्की बनी हुई है पर इसकी स्थित ज्यादा अच्छी नहीं है। इस ओर जाने पर रिजॉर्ट, कॉटेज और अन्य सुविधाएं मिलती हैं। राइट साइड की ओर जाने वाली सड़क कच्ची है। इस सड़क से आगे जाकर आपको बुका का दूसरा किनारा मिलता है। यहां पर कुछ कॉटेज बने हुए हैं। यहां से भी बुका की सुंदरता को निहारा जा सकता है। 

बुका में स्टे करने के लिए चार तरह के हाउस

बुका में लगा बोर्ड, जिस पर हाउस की जानकारी रेट के साथ दी गई है। 

बुका में पर्यटकों के स्टे करने के लिए चार तरह के हाउस बने हुए हैं। यह लैक हाउस, ग्लास हाउस, हसदेव हाउस और टेंट हाउस के रूप में हैं। इको पर्यटन, जीविकोपार्जन एवं जागरण चेतना मंच, वन प्रबंधन समिति द्वारा इनका संचालन किया जाता है। एसी और नॉन एसी दोनों तरह की सुविधा के साथ ये कमरें उपलब्ध हैं। यहां पर खाने-पीने की सुविधा भी है। कॉटेज जाने वाले एंट्री गेट के पास एक प्यारा सा लकड़ी का पूल बनाया गया है। एंट्री गेट के पास ही हाउस और बोटिंग की बुकिंग के लिए रेट चार्ट का बोर्ड लगाया गया है। वॉट्सएप नंबर 98936945696 के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है। बुका जल विहार परिसर में वीडियो शूटिंग करने पर प्रतिदिन 1000 रुपए का शुल्क निर्धारित है। कॉटेज और ग्लास हाऊस में बिजली की आपूर्ति सौर ऊर्जा के माध्यम से की जाती है। इसलिए पर्यटकों से कम से कम बिजली उपयोग करने की बात कही गई है। 

बुका में बोटिंग के कुछ नियम

बुका में बोटिंग के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। जैसे कोई नशे की हालत में है तो उसे बोटिंग करने नहीं दिया जाएगा। बोटिंग के लिए लाइफ जैकेट पहनना अनिवार्य है। बोटिंग के दौरान बोट में शांत बैठे रहने की हिदायत है। मोटर बोट में 12 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं बैठ सकते हैं। बिना टिकट लिए बोटिंग की परमिशन नहीं है। पर्यटक जब भी बोटिंग के लिए जाएं तो इन नियमों का पालन करें।

बिलासपुर से बुका जल विहार की दूरी

बुका जल विहार रायपुर से करीब 220 किलोमीटर, बिलासपुर से करीब 112 किलोमीटर की दूरी पर है। यह कोरबा शहर से करीब 65 किलोमीटर और कटघोरा से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर है। अंबिकापुर बिलासपुर हाइवे पर मंडई स्थित है। मंडई से बुका जाने वाले रास्ते की शुरुआत में एक गेट बना हुआ है जिस पर जंगली जानवरों और छत्तीसगढ़ के प्रतीक चिन्ह उकेरे गए हैं। यहां से करीब 5 किलोमीटर अंदर जाने पर बुका जल विहार स्थित है। इस सड़क के दोनों किनारे घने जंगल हैं। बुका से नजदीकी रेलवे स्टेशन कोरबा है।


बुका से कटघोरा तक की सड़क शानदार 

कटघोरा से बुका तक की सड़क नई बनी हुई है।

कटघोरा से बुका तक की सड़क शानदार है। यहां पर आपको ड्राइव करने में मजा आएगा। कटघोरा से बुका तक आपको सड़क के दोनों किनारे प्राकृतिक की सुंदरता नजर आएगी। दोनों तरफ घने जंगल और ग्रामीण परिवेश नजर आएगा। सड़क किराने कहीं कहीं ग्रामीण कुछ ताजी ताजी सब्जी या फल बेचते हुए मिल जाएंगे।

बुका पर्यटकों के लिए अगले आदेश तक बंद

बांगो बांध में जल भराव को कम करने गेट खोलकर पानी को छोड़ा जा रहा है।
 


वर्तमान में यानी 20 सितंबर 2021 से बुका जल विहार को पर्यटकों के लिए अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसका प्रमुख कारण है बांगो जलाशय में पानी भराव में ऐतिहासिक वृद्धि का होना है। अभी बांगो जलाशय में पानी का भराव 97 प्रतिशत के ऊपर चला गया है। बुका बनने के बाद 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है। इस बढ़ोत्तरी से बुका का ग्लास हाउस और पार्क पानी में डूब गए हैं। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बुका जल विहार को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। बुका में बिजली कलेक्शन को भी काट दिया गया है ताकि पानी में करंट ना फैले। बांगो जलाशय में पानी का भराव जब 90 प्रतिशत के आस-पास आ जाएगा तब बुका को दोबारा पर्यटकों के लिए ओपन कर दिया जाएगा।   


यह भी पढ़ें:- Satrenga Picnic Spot Korba
यह भी पढ़ें:- Kendai Waterfall Korba
यह भी पढ़ें:- Rani Jharna Korba


1 टिप्पणी

  1. Very good. Informative.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.