Gnagrel Dam Dhamtari Chhattisgarh | Green Adventure Resort Dhamtari | Maa Angarmoti Mandir Dhamtari | गंगरेल बांध धमतरी | ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट धमतरी | राजधानी रायपुर से गंगरेल बांध की दूरी

Hello Everyone
इस पोस्ट में धमतरी जिले में स्थित गंगरेल डैम, ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट (छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा पार्क) और अंगार मोती मां की बात करेंगे। राजधानी रायपुर से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर खूबसूरत गंगरेल डैम, छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा पार्क ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट और मां अंगार मोती मंदिर स्थित है। 

गंगरेल डैम में कई तरह की वॉटर एक्टिविटी होती है।


महानदी पर निर्मित गंगरेल डैम को रविशंकर जलाशय के नाम से भी जानते हैं। गंगरेल डैम पर्यटन के लिए पूरे प्रदेश में फेमस है। यहां पूरे प्रदेश से पर्यटक आते हैं। यहां स्टे करने की सुविधा भी है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इस जगह को पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप कर और शानदार बनाया गया है। डैम के पास ही मां अंगार मोती मंदिर है। यहां भी हर दिन सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन को आते हैं।

गंगरेल डैम को बोलते हैं मिनी गोवा

डैम पर छुुटि्टयों के दिनों बहुत भीड़ होती है। 

परिवार या दास्तों के साथ आप गंगरेल डैम का प्लान बना सकते हैं। गंगरेल डैम को पर्यटक मिनी गोवा के नाम से भी जानते हैं। रिजर्ववायर में दूर तक फैला पानी समुंद्र का अहसास करता है। पर्यटकों को ध्यान में रखकर यहां करीब 1 किलोमीटर की दूरी में आर्टिफिशियल बीच का निर्माण किया गया है। इसमें पर्यटकों के लिए कई तरह के वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की सुविधा है। इसमें शेयरिंग बोट, स्पीड बोट, हाई स्पीड बोट, पैरासीलिंग, ऑकटेन, बनाना राइड, पीडब्ल्यूसी बाइक, वॉटर सायकल, जार्बिन बॉल, कयाक, पायडल सहित कई तरह की वॉटर एक्टिविटी शामिल हैं। टिकट की बात करें तो 50 रुपए से 4000 हजार रुपए तक में पर्यटक इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

गंगरेल डैम के पास बरदिहा लेक व्यू टूरिस्ट कॉटेज

बरदिहा लेक व्यू टूरिस्ट कॉटेज।

गंगरेल डैम के पास पर्यटकों को स्टे करने की भी सुविधा है। प्रशासन द्वारा बांध के निकट ही बरदिहा लेक व्यू टूरिस्ट कॉटेज का निर्माण किया गया है। इसमें ठहरने से खाने-पीने तक की सारी व्यवस्था की गई है। कॉटेज से बांध के गेट और दूर तक फैले पानी का शानदार नजारा दिखता है। कॉटेज की बुकिंग ऑनलाइन करवा सकते हैं। यहां क्लिक कर आप कॉटेज की बुकिंग साइट पर जा सकते हैं। यहां से आसानी से आप कॉटेज बुक कर पाएंगे। मोबाइल नंबर 9584003002 से भी बुकिंग की जा सकती है। आप छत्तीसगढ़ के खास पर्यटन स्थलों पर स्टे करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर बुकिंग कर सकते हैं।

गंगरेल बांध प्रदेश का सबसे लंबा बांध

रिसॉर्ट के पिछले साइड से गंगरेल बांध के 14 गेट दिखते हैं। यह छत्तीसगढ़ का सबसे लंबा बांध है।

गंगरेल बांध प्रदेश का सबसे लंबा बांध है। बांध करीब 1830 मीटर लंबा और 100 फीट ऊंचा है। इसकी पानी की क्षमता 15 हजार क्यूसेक की है। बांध से आस-पास के किसानों को सालों भर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होता है। इससे किसान साल में दो से तीन फसलों का उत्पादन कर लेते हैं। इसमें धान का उत्पादन प्रमुख रुप से होता है। बांध से करीब 57 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होती है। बांध से राजधानी रायपुर और भिलाई स्टील प्लांट को जल की आपूर्ति की जाती है। बांध से छत्तीसगढ़ पॉवर कंपनी हाइडल पावर प्लांट के माध्यम से करीब 10 मेगावॉट बिजली का उत्पादन भी करती है। बांध में 14 गेट बने हुए हैं। बरसात के दिनों में बांध के गेट खोलने पड़ते हैं। 1978 में बांध का निर्माण पूरा हुआ था जिसका लोकार्पण तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था।

रायपुर से गंगरेल डैम की दूरी      

राजधानी रायपुर से गंगरेल डैम की दूरी करीब 90 किलोमीटर है। धमतरी शहर से बांध करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रायपुर से धमतरी के लिए प्रतिदिन बस सेवा संचालित है। धमतरी शहर से बांध तक टैक्सी और ऑटो से जाया जा सकता है। यहां से नजदीकी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन रायपुर है। रायपुर एयरपोर्ट से धमतरी के लिए प्री पेड टैक्सी की सुविधा है। अभी रायपुर से धमतरी तक के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण चल रहा है, इस कारण अभी रायपुर से धमतरी जाने में आपको परेशानी होगी।

ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट पार्क धमतरी

ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट में बच्चों के लिए लगा स्लाइडर। 

गंगरेल बांध घूमने का प्लान बनाते हैं तो बांध के पास ही स्थित छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा पार्क ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट को घूमना ना भूलें। पार्क को बहुत खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। यहां पर कई तरह की सुविधाएं हैं। इसमें झूला, स्लाइडर, वॉटर फॉल, गजीबो, सेल्फी प्वाइंट, गेम, लक्ष्मण झूला, ओपन एयर थिएटर, रेस्टोरेंट आदि शामिल है।  फोटोग्राफी, पिकनिक और किसी तरह की पार्टी सेलिब्रेट करने के लिए यह जगह बेस्ट है। पार्क में सभी वर्ग के लोगों के एंटरटेनमेंट का खास ध्यान रखा गया है। यहां जाकर आप निराश नहीं होंगे। यहां का रेस्टोरेंट 100% वेज है। पार्क में एंट्री फीस पर पर्सन 20 रुपए है।


ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट का लक्ष्मण झूला

ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट में बना लक्ष्मण झूला। 

पार्क की शुरुआत में ही पार्किंग एरिया है। यहां पर आप अपनी कार, टूव्हीलर आदि पार्क कर सकते हैं। पार्क के बैक साइड में जाकर आप गंगरेल डैम के 14 फाटकों को देख सकते हैं। बैक साइड में जाने पर पार्क द्वारा निर्मित लक्ष्मण झूला भी मिलता है। झूला से कुछ दूरी पर छत्तीसगढ़ पॉवर जनरेशन कंपनी का ऑफिस भी है। बैक साइड जाकर आप जनरेशन कंपनी के हाइडल प्लांट को भी करीब से देख सकते हैं, जहां पानी से टारबाइन को घुमाकर बिजली बनाई जाती है। पार्क के अंदर मैन मेड वॉटरफॉल बना हुआ है, जब भी जाएं तो किसी भी झरने के पानी के अंदर हाथ ना डालें। ये बिजली से संचालित होते हैं ऐसे में करंट लगने का डर बना रहता है। पार्क के अंदर बोर्ड पर ऐसी चेतावनी लिखी हुई है। ग्रीन एडवेंचर रिसॉर्ट का स्लोगन है कि ये नहीं देखा तो गंगरेल नहीं देखा। वाकई में रिसॉर्ट परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बेस्ट लोकेशन है।

अंगार मोती मां मंदिर गंगरेल बांध धमतरी

गंगरेल डैम के पास अंगारमोती मां का मंदिर।

गंगरेल बांध के पास ही अंगारमोती मां का मंदिर स्थित है। मंदिर की खासियत है यह एक खुला मंदिर है। बस ऊपर से शेड जैसा बना हुआ है। यह शेड भी कुछ समय पहले ही किसी दानदाता द्वारा बनवाया गया है। यहां के पुजारी जी के अनुसार अंगारमोती मां वन देवी हैं इस कारण यहां मंदिर का निर्माण नहीं किया गया है। मंदिर में बहुत सारी घंटियां लगी हुई हैं। संतान प्राप्ती के लिए श्रद्धालु पूरे छत्तीसगढ़ से माता के दर्शन को आते हैं। गंगरेल बांध बनने से पहले माता बांध के डूबान एरिया में स्थापित थीं, जो बांध बनने के बाद यहां स्थापित की गईं। माता के मंदिर के बगल में भगवान शिव का मंदिर है। शंकर भगवान के बगल में भंगा राम बाबा का मंदिर है। इस मंदिर की खासियत है कि महिलाएं दूर से ही भंगा बाबा को प्रणाम करती हैं। मंदिर के पास ही बजरंगबली का भी एक छोटा सा मंदिर है।

अंगारमोती मां मंदिर में पार्किंग फ्री

अंगारमोती मां मंदिर के एंट्री गेट से राइट तरफ पार्किंग की सुविधा है। एक सुविधा फ्री है। मंदिर के आस-पास बहुत सारी दुकानें हैं, जहां से आप प्रसाद, चुनरी और बच्चों के खिलौने खरीद सकते हैं। खाने-पीने की  भी कई दुकानें यहां हैं। मां का मंदिर गंगरेल डैम के तट के करीब है।

यह भी पढ़ें :- Buka Jal Vihar Korba 
यह भी पढ़ें :- Satrenga Picnic Spot Korba
यह भी पढ़ें :- Tiger Point Waterfall Mainpat


3 टिप्पणियां

  1. BADIYA CHITRAN
  2. Gud one
  3. बहुत ही सुन्दर जानकारी महोदय
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.