Energy Park Raipur Chhattisgarh | एनर्जी पार्क रायपुर | जानिए एनर्जी पार्क के बारे में | हाल ही में करोड़ों खर्च कर पार्क को रेनोवेट किया गया है

Hello Everyone
इस पोस्ट में राजधानी रायपुर में स्थित एनर्जी पार्क की बात करेंगे। एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते में एनर्जी पार्क बना हुआ है जिसे राजीव स्मृति वन के नाम से भी जाना जाता है। करीब 9 एकड़ में फैले पार्क में करोड़ों खर्च कर हाल में ही रेनोवेट किया गया है। पार्क में एंट्री के लिए एक के बाद एक दो गेट बने हुए हैं। पार्क सुबह 10 से शाम 7 बजे तक ओपन रहता है। पार्क में बच्चों के एंटरटेनमेंट के साथ ही बड़ों के लिए भी बहुत कुछ है। इसमें एडवेंचर गेम्स, बोटिंग, स्लाइडर, कई प्रकार के झूले, साइंस मॉडल, क्रिकेट गेम, ट्राय की सुविधा है। 
 
एनर्जी पार्क रायपुर।

   
एनर्जी पार्क में कई तरह के सजावटी पौधे और फूल लगे हुए हैं जो पार्क की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। पार्क की शुरुआत में एक छोटा सा वॉटरफॉल देखने को मिलता है जिसके ऊपर अंग्रेजी में एनर्जी पार्क रायपुर लिखा हुआ है। मैन मेड इस वॉटरफॉल की खासियत है कि यह एक मैन फेस के सेप में बना हुआ है जिसके मूंह से पानी की धार बाहर की ओर गिरती है। सेप के ऊपर चारों तरफ घास लगाई गई है, जिसके आस-पास हिरण और मोर के स्टॉच्यू देखने को मिलते हैं। इसके अलावा पार्क के अंदर कई खूबसूरत फाउंटेन बनाए गए हैं। परिवार या दोस्तों के साथ एनर्जी पार्क का प्लान बना सकते हैं। पिकनिक मनाने के लिए भी पार्क अच्छी जगह है।

यह भी पढ़ें:- Budhatalab Raipur 

एनर्जी पार्क में आकर्षक फाउंटेन

फाउंटेन।


एक फाउंटेन में चार बड़ी सफेद मछली एक बड़े आकर के पत्थर से लगी हुई हैं। इनके ऊपर की ओर निकले खुले मुंह से पानी की पतली धार ऊपर की ओर जाकर नीचे की तरफ गिरती है। इस फाउंटेन के बगल में एक और सुंदर फाउंटेन देखने को मिलता है। इसमें एक ऊंची चोटी बनाई गई है। चोटी पर एक बड़ा सा घड़ा रखा हुआ है जो थोड़ा तिरछा है। तिरछे घड़े के मुंह से पानी की धार बाहर की ओर एक बड़ी प्याली में गिरती है। एक प्याली से दूसरी प्याली में गिरते हुए यह पानी धार नीचे तक पहुंचती है। यह देखने में बहुत सुंदर लगता है। 

एग्जिबिशन रूम में एनर्जी के कई मॉडल

ऊर्जा पार्क के अंदर फाउंटेन के पास ही कुछ एग्जिबिशन रूम बने हुए हैं। पार्क के नाम के अनुसार अलग-अलग एग्जिबिशन रूम में एनर्जी से जुड़े हुए कई मॉडल को चार्ट के रूप में दिखाया गया है। चार्ट में सोलर एनर्जी की हिस्ट्री के साथ एनर्जी टेक्नोलॉजी की जानकारी दी गई है। एग्जिबिशन रूम में चार्ट मॉडल के अलावा एलईडी स्क्रीन भी लगी हुई है। स्क्रीन के माध्यम से आप खुद से एनर्जी के पास्ट, परजेंट और फ्यूचर में होने वाले बदलावों को देख सकते हैं। रूम में चार्ट मॉडल के माध्यम से एनर्जी टेक्नोलॉजी के बदलते दौर को दिखाया गया है। यह चार्ट मॉडल स्कूली बच्चों के लिए बहुत यूजफुल है। एग्जिबिशन रूम के पास ही सन क्लॉक बना हुआ है। इसकी मदद से दिन में सही टाइम का पता लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Buka Jal Vihar Korba

पार्क में बच्चों के लिए बहुत कुछ

पार्क में बच्चों के लिए लगा स्लाइडर।


ऊर्जा पार्क में बच्चों के लिए कई तरह के झूले, राउंड व्हील और स्लाइडर लगाए गए हैं। बच्चे यहां खूब एंजॉय करते दिख जाते हैं। पार्क में बड़ों के लिए भी झूले लगाए गए हैं। वर्तमान में लोगों के बीच सेल्फी का क्रेज बहुत है। इस को ध्यान में रखकर पार्क के अंदर कई जगह सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं। इसमें कुछ एनर्जी से जुड़े हुए सेल्फी प्वाइंट हैं। 

पार्क में बोटिंग की सुविधा

पार्क में बोटिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।


ऊर्जा पार्क के एक एरिया में छोटा सा तालाब है जहां बोटिंग की सुविधा है। एक पैडल बोट का टिकट दर 50 रुपए है, जिसमें 4 लोग बैठकर 20 मिनट तक घूम सकते हैं। बोट में बड़ों के साथ बच्चे भी बैठ सकते हैं। बोटिंग करने वालों के लिए लाइफ जैकेट पहनना जरूरी है।  

लक्ष्मण झूला और टॉय ट्रेन

पार्क में टॉय ट्रेन।



ऊर्जा पार्क में कैंटिन के पास तालाब वाले एरिया में लक्ष्मण झूला बना हुआ है। इस झूले की मदद से पार्क के दूसरी ओर जाने का रास्ता है, जहां टॉय ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है। टॉय ट्रेन में बच्चों के साथ बड़े भी घूम सकते हैं। इसमें लोगों को करीब एक किलोमीटर एरिया में घूमाया जाता है। टॉय ट्रेन में सफर के लिए बच्चों का 10 रुपए और बड़ों का 20 रुपए का टिकट लगता है।

यह भी पढ़ें:- Ambikapur me ghumne ki jagh

टॉय ट्रेन का एरिया का जंगल जैसा

टॉय ट्रेन वाले एरिया में बना गार्डन जंगल जैसा लगता है। यहां पर बड़े बड़े पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं। इनके बीच से टॉय ट्रेन गुजरती है। पैदल घूमने वालों के लिए भी इस एरिया में पाथवे का निर्माण किया गया है। यहां भी सुंदर फाउंटेन और झरना देखने को मिलता है। झरना प्राकृतिक नहीं है। इसे बनाया गया है। झरना से लगा हुआ एक बड़ा सा खुला मैदान है। जहां आप पिकनिक एंजॉय करने के साथ कुछ खेल सकते हैं।

पार्क में शहीद वाटिक 

टॉय ट्रेन वाले गार्डन एरिया में शहीद वाटिक भी बना हुआ है। वाटिक में शहीदों की याद में शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है। सर्कल एरिया में बने इस जगह के एक किनारे पर चबुतरे में जय हिन्द लिखा हुआ है। बीच में अमर जवान लिखा हुआ है और प्रतीक चिन्ह लगा हुआ है। वाटिक में बने शहीद स्मारक में शहीद जवानों के नाम के साथ आपका साहस सदैव याद किया जाएगा लिखा हुआ है। 

यह भी पढ़ें:- Rajim Chhattisgarh

थ्रीडी ऑडिटोरियम में रोलर कोस्टर

पार्क में एक मिनी ऑडिटोरियम भी बना हुआ है। इस ऑडिटोरियम में रोलर कोस्टर के साथ अंतरिक्ष की सैर कराई जाती है। थ्रीडी तकनीक से लैस इस ऑडिटोरियम का अनुभव आपको रोमांच से भर देगा। एक शो के दौरान ऑडिटोरियम के अंदर कुछ ही लोगों के बैठने की क्षमता है। 
                

पार्क में शाम की लाइटिंग शानदार

एनर्जी पार्क के अंदर शाम की लाइटिंग देखने लायक होती है। पार्क में हर जगह कलरफुल लाइट से डेकोरेट किया गया है। शाम के समय जब यह एक साथ जलते हैं तो पार्क की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। म्यूजिकल फाउंटेन और सिम्यूलेटर से पार्क की रौनक बढ़ गई है।
 

राजधानी रायपुर में घूमने की जगह

राजधानी रायपुर में कई जगहें हैं जहां पिकनिक या घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। इनमें स्वामी विवेकानंद सरोवर जिसे बूढ़ा तालाब भी कहते हैं, तेलीबांधा तालाब, गांधी उद्यान, महामाया मंदिर, राम मंदिर, बंजारी माता मंदिर, लक्ष्मण झूला, नंदन वन जू, पुरखौती मुक्तांगन, कैवल्य धाम, नया रायपुर, एमएम फन सिटी, महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय प्रमुख है।
  

रायपुर रेलवे स्टेशन से एनर्जी पार्क की दूरी

राजधानी रायपुर में रायपुर रेलवे स्टेशन से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर एनर्जी पार्क स्थित है। पूरे छत्तीसगढ़ से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से राजधानी रायपुर में स्थित एनर्जी पार्क तक पहुंचा जा सकता है। आप बस, कार, टैक्सी या स्वयं के साधन से यहां तक पहुंच सकते हैं। दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए रायपुर एयरपोर्ट की सुविधा है, जो मुंबई, दिल्ली, विशाखापट्टनम और कोलकाता से डायरेक्ट जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें:- Maa Mahamaya Temple

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.